Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana 2021: Apply online, application form

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन। Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana application registration form,  apply online  Pradhanmantri aatm nirbhar Bharat Rojgar Yojana.

Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana को हमारे देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी  ने  दिनांक 12 नवंबर 2020 को शुरुआत की है।  आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की सहायता से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे। यह योजना देश की अर्थव्यवस्था सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। आत्मनिर्भर रोजगार योजना जून 30 2021 तक कार्यरत रहेगी।

Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana क्या है?

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना मुख्य रूप से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के  अनेक सुनहरे अवसर प्रदान करेगी। इस योजना की शुरुआत देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने दिनांक 12 नवंबर 2020 को की है। इस योजना से कोरोनावायरस एक कारण अपना रोजगार खो चुके लोगों को फिर से नए रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। जिससे देश की अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana

इसे भी पढ़े >>>>> PM Kisan Samman Nidhi Yojana List

Key highlights of Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana

योजना का नामआत्मनिर्भर भारत रोजगार
किसके द्वारा आरम्भनिर्मला सीतारमण
आरम्भ करने की तिथि12-11-2020
योजना की अवधि2 वर्ष
उद्देश्यरोजगार के नए अवसर प्रदान करना
लाभार्थीनए कर्मचारी
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ कर्मचारियों को दिया जाएगा जो पहले भविष्य निधि में पंजीकृत नहीं थे और अब किसी संस्था में ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत हैं और उन कर्मचारियों की सैलरी अथवा वेतन ₹15000 प्रति माह से कम है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही आपको बता दें वह व्यक्ति जिन की नौकरी 1 मार्च 2020 से लेकर 30 सितंबर 2020 के बीच चली गई है और वह पुणे 1 अक्टूबर 2020 के पश्चात उन्हें कोई नई नौकरी नहीं मिली है वह भविष्य निधि के अंतर्गत पंजीकृत किए हैं तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े >>>>> फ्री सिलाई मशीन योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

  • जो संस्थाएं ईपीएफओ के अंतर्गत रजिस्टर्ड है और नए रोजगार के अवसर प्रदान करती हैं तो उन संस्थाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana
  • Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana के तहत कर्मचारी तथा संस्था दोनों को ही लाभ दिए जाएंगे।
  • योजना के अंतर्गत ऐसी संस्थाएं जिनकी कर्मचारी क्षमता 50 से कम है और वह संस्थाएं 2 या उससे अधिक कर्मचारियों को रोजगार के अवसर प्रदान करती हैं तथा उन कर्मचारियों को भविष्य निधि के अंतर्गत पंजीकृत करती हैं तो इसी दशा में कर्मचारी तथा संस्था दोनों को लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसी संस्थाएं कर्मचारी क्षमता 50 से अधिक है, और वह न्यूनतम 5 नए कर्मचारियों को रोजगार के अवसर प्रदान करती है तथा उनको  ई पी एफ ओ के अंतर्गत पंजीकृत करना अनिवार्य होगा।
  • जो संस्थाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं उन्हें सबसे पहले स्वयं का ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत करना अनिवार्य होगा तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े >>>>> फ्री सोलर पैनल योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के जरूरी दस्तावेज (  पात्रता )

  • आधार कार्ड
  • कर्मचारी का ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकरण
  • कर्मचारी का मासिक वेतन ₹15000 प्रति माह तक होना चाहिए

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना  में आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भविष्य निधि ईपीएफओ के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। इस पंजीकरण के लिए सरकार ने अभी तक कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया जारी नहीं की है। जैसे ही सरकार इसके लिए कोई ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करती है हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

6 thoughts on “Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana 2021: Apply online, application form”

  1. Meri nokri lokdown 25 March 2020 say chali gyi h
    M pahlay Noida ki company. Lasar sec Technology c-149 sector – 63 mjob karta tha abhi m barojgar hu bahut paraysani ka samna karna pad rha h
    Mera UAN No-101020810789 Noida

    Reply

Leave a Comment