Bageshwar Dham की जानकारी – कैसे जाएं, धाम की फोटो, अर्जी कैसे लगाएं, टोकन कब मिलेगा

बागेश्वर धाम कहां है । बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं । बागेश्वर धाम का मंदिर दिखाइए ।  बागेश्वर धाम की फोटो ।  बागेश्वर धाम में टोकन कब मिलेगा । बागेश्वर धाम जाने का रास्ता । 

नमस्कार मित्रों आप में से काफी  व्यक्ति Bageshwar Dham Mandir  जाने के इच्छुक हैं की बागेश्वर धाम कैसे जाएं,  अपनी अर्जी घर बैठे कैसे लगाएं,  वहां पर टोकन कब मिलेगा,  बागेश्वर धाम की फोटो और बागेश्वर धाम कहां है तथा किस ट्रेन से और कैसे जाया जाता है इन सभी जानकारियों के साथ यहां पर आपको बागेश्वर धाम की पूरी जानकारी दी जा रही हैं।

यहां पर आपको Bageshwar Dham  से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप बागेश्वर धाम सरकार के दर्शन कर सके और अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकें। वैसे तो बहुत सारे धार्मिक स्थल है लेकिन इन सब में बागेश्वर धाम के बारे में लोगों के मन में काफी ज्यादा विचार हैं आइए जानते हैं Bageshwar Dham Sarkar से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

Bageshwar Dham का इतिहास

काफी भक्तों के मन में यह प्रश्न आता है कि बागेश्वर धाम का क्या रहस्य है और इस धाम का क्या इतिहास है आज से लगभग 20 से 30 वर्ष पहले सन 1986 के समय एक मंदिर का रिनोवेशन कराया गया था और तब से यह मंदिर लोगों के बीच में आस्था का धाम बना हुआ है जिसके पश्चात यहां पर सन 1987 के लगभग एक संत जी का आगमन हुआ था जिनको बाबाजी सेतु लाल जी महाराज के नाम से जाना जाता था। 

Bageshwar Dham

इसके पश्चात बाबा जी के द्वारा सन 1989 के समय Bageshwar Dham में एक विशाल महायज्ञ का आयोजन किया गया था और इसके पश्चात लगभग 2012 में बागेश्वर धाम सिद्ध पीठ देश के श्रद्धालुओं के लिए समस्याओं का निवारण एवं मन की शांति का धाम बन गया। जिसके पश्चात लोगों की यहां पर भक्ति भावना बढ़ती गई और लोगों के मन में बागेश्वर धाम को लेकर के आस्था और ज्यादा बढ़ने लगी और यह धाम लोगों के चिंताओं को हरण करने वाला धाम बन गया।

बागेश्वर धाम का संक्षिप्त परिचय 

मंदिर का नामबागेश्वर मंदिर धाम सरकार
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का पताGarha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India-471105
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के मुख्य पुजारी एवं महराजश्री धीरेन्द्र कृष्ण जी
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की गूगल मैप लोकेशनयहां क्लिक करें
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनलयहां क्लिक करें
गूगल लोकेशनयहां क्लिक करें

बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं?

देश के काफी श्रद्धालु भक्त जो घर बैठे Bageshwar Dham में अर्जी लगाना चाहते हैं वह ऐसा कर सकते हैं इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया ध्यानपूर्वक पढ़ें-

  • एक लाल रंग का कपड़ा ले,
  • एक नारियल  ले,
  • अर्जी को बांधना है,
  • अब “ॐ बागेश्वराय नमः” इस मंत्र का जाप करें,
  • इस मंत्र की एक माला करना है,
  • लहसुन प्याज उसी दिन से छोड़ना है,
  • ब्रम्हचर्य का पालन करें,
  • उस नारियल को अपने पूजा मंदिर में रख दें,
  • जब भी कभी आप बागेश्वर धाम आए उस नारियल को धाम में बांध दें और अगर ना आए तो घर पर ही पूजा धाम में बना रहने दे।

कैसे पता लगेगा की अर्जी लगी कि नहीं?

आप में से काफी सारे श्रद्धालुओं के मन में यह प्रश्न होगा कि हमने अर्जी तो लगा दी है लेकिन यह लगी है या नहीं तो इसका सबसे बड़ा संकेत यह है कि आपके परिवार में किसी भी सदस्य को 2 दिन तक भगवान पवन पुत्र बजरंगबली वानर रूप में दर्शन देंगे। यदि ऐसा होता है तो इसका सीधा संकेत है कि आपकी अर्जी स्वीकार कर ली गई है।

बागेश्वर धाम में टोकन कब मिलेगा?

Bageshwar Dham में दिनांक 26 व 27 नवंबर को सुबह 9:00 बजे से नवीन गल्ला मंडी मुहरी रोड अशोकनगर मध्य प्रदेश में दिल्ली दरबार लगाया जाएगा वहां पर बिना पर्ची के अर्जी लग सकती है इस दिन यहां पर बिना टोकन के भी अर्जी लगाई जा सकती है।

Bageshwar Dham में समय-समय पर टोकन वितरित किए जाते हैं और धाम कमेटी की तरफ से इसकी व्यवस्था की जाती है। इसके लिए परिसर में एक पेटी रखी जाती है जिसमें आपको अपना नाम, पिता का नाम, गांव, जिला, राजस्थान पिन कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर लिखकर डालना होता है इसके बाद जिस व्यक्ति का नंबर लगता है उसको बागेश्वर धाम कमेटी की तरफ से जानकारी दी जाती है जिसमें आपको 1 तारीख मिलती है और उस तारीख पर आपको बागेश्वर राम दरबार में हाजिरी लगानी होती है।

बागेश्वर धाम जाने का रास्ता

Bageshwar Dham जाने के लिए कई रास्ते उपलब्ध है जैसे प्लेन द्वारा, अपने वाहन द्वारा  और ट्रेन द्वारा अपने वाहन से जाने के लिए आपको गूगल मैप में लोकेशन लगा देनी है जिसमें आपको बागेश्वर धाम सर्च कर लेना है । बागेश्वर धाम ट्रेन से जाने के लिए  चार से पांच ट्रेनें छतरपुर के लिए चलती है इसके लिए आप किसी भी नजदीकी ट्रेन टिकट बुक करने वाली दुकान से बागेश्वर धाम जाने वाली ट्रेन का टिकट बुक करा सकते हैं। और यदि आप प्लेन द्वारा जाना चाहते हैं तो आपको खजुराहो एयरपोर्ट पर उतरना होगा और इसके बाद खुजराहो से आपको बस के माध्यम से छतरपुर आना होगा और एक कोई भी प्राइवेट टैक्सी बुक करके आप बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं।

बागेश्वर धाम का मंदिर दिखाइए

यहां पर आपको Bageshwar Dham की कुछ तस्वीरें दिखाई जा रहे हैं जिनके आप दर्शन कर सकते हैं-

Bageshwar Dham
Bageshwar Dham 1 11zon
Bageshwar Dham 2 11zon

बागेश्वर धाम कितने किलोमीटर है?

बागेश्वर धाम आपके घर से कितनी दूर है इसकी जानकारी के लिए आप गूगल मैप में बागेश्वर धाम लिखकर लोकेशन सर्च करेंगे तो आपको सही सही जानकारी मिल जाएगी कि आपके घर से बागेश्वर धाम कितने किलोमीटर है। लखनऊ से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 280 किलोमीटर है।

सारांश

हम आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई बागेश्वर धाम की जानकारी से सभी भक्तगण संतुष्ट होंगे अगर आपके मन में बागेश्वर धाम को लेकर कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं  हम उसका निवारण करेंगे।

Join Telegram GroupClick Here
Home PageClick Here

बागेश्वर धाम से जुड़े प्रश्न उत्तर 

Q1. बागेश्वर धाम जाने के लिए कौन से स्टेशन पर उतरना पड़ता है?

बागेश्वर धाम जाने के लिए आपको छतरपुर  रेलवे स्टेशन  अथवा खुजराहो रेलवे स्टेशन पर उतरना पड़ता है यहां से आप टैक्सी अथवा बस या फिर अन्य किसी साधन से बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं।

Q2. छतरपुर रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम कितनी दूर है?

छतरपुर रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 35 किलोमीटर है।

Q3. बागेश्वर धाम का दरबार कब लगता है?

वैसे तो बागेश्वर धाम दरबार लगभग हमेशा ही लगता है लेकिन मुख्य रूप से मंगलवार था शनिवार के दिन दरबार लगाया जाता है।

Q4. बागेश्वर धाम के लिए कौन सी ट्रेन जाती है?

धाम जाने के लिए भोपाल से खजुराहो के बीच चलने वाली महामना सुपरफास्ट एक्सप्रेस मंगलवार और शनिवार को चलने के वजह से इस ट्रेन में हजारों की संख्या में छतरपुर के लिए श्रद्धालु भक्तगण  बागेश्वर धाम जाते हैं।

Leave a Comment

Asha Bharti: 1 लाख 12 हजार आशा कार्यकर्ता की भर्ती, फटाफट करें आवेदन EWS Certificate: प्रमाण पत्र कैसे बनाएं और कौन बनवा सकता है? e Rupee: क्या फिर से नोटबंदी होने वाली है? 786 Number Note है, तो आप हो जाएंगे मालामाल UP RTO Code List; सभी जिलों का RTO Code यहां से देखें और डाउनलोड करें