Bihar Rojgar loan Yojana : रोजगार के लिए मिल रहा है ₹5 लाख का लोन,  ऐसे करें आवेदन

बिहार अल्पसंख्यक लोन योजना, बिहार रोजगार लोन योजना मिलेगा 5  लाख का लोन, Bihar Rojgar loan Yojana Apply Online, Bihar alpsankhyak loan Yojana.

Bihar Rojgar loan Yojana – क्या आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आप अल्पसंख्यक वर्ग से आते हैं और अपने व्यवसाय के लिए आपको 2 से लेकर 5  लाख रुपए तक का लोन चाहिए यह आर्टिकल आपके लिए है यहां पर आपको Bihar Rojgar loan Yojana  के ऊपर विस्तार से जानकारी बताई गई है।

Bihar Rojgar loan Yojana क्या है?

बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी अल्पसंख्यक भाई बहनों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना शुरू की गई है और इस योजना का नाम है बिहार अल्पसंख्यक लोन योजना। इस योजना के अंतर्गत बिहार के अल्पसंख्यक समुदाय को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए उन्हें 5 लख रुपए का लोन  उपलब्ध  कराया जाता है।

Bihar Rojgar loan Yojana

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना 2022 के अंतर्गत सिर्फ 5% की वार्षिक ब्याज के आधार पर अपना रोजगार शुरू करने के लिए 2  लाख रुपए से लेकर 5  लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। यहां पर सिर्फ आप से 5%  की ही ब्याज दर ली जाती है इस वजह से ज्यादा से ज्यादा अल्पसंख्यक भाई-बहन इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं बीते वर्ष 2020 21 में भी इस योजना के चलते काफी अल्पसंख्यक समुदायों ने अपना व्यवसाय शुरू किया और आज अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

Bihar Rojgar loan Yojana का संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना
विभाग का नामअल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बिहार सरकार
आर्टिकल का नामBihar Rojgar loan Yojana
आर्टिकल का लाभमुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना 2022 के तहत आपको केवल 5 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर ही छोटे- मोटे व्यवसायो हेतु लघु ऋण व बृहत अर्थात् बड़े व्यवसाय हेतु कुल 2 लाख रुपयो से लेकर 5 लाख रुपयो का ऋण प्रदान किया जायेगा।
कौन आवेदन कर सकता है?सभी आवेदक, अल्पसंख्यक अर्थात् मुस्लिम, बौद्ध, ईसाई, जैन व पारसी समुदान का होना चाहिए
आवेदन की अन्तिम तिथि क्या है?08.03.2022 ( शाम के 5 बजे तक )
आवेदन कैसे करना होगा?Offline
आवेदन पत्र कहां भेजना होगा?जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, सारण, छपरा
Official Notification Along With Application FormClick Here
Official Website http://bsmfc.org/

Bihar Rojgar loan Yojana  मैं आवेदन करने के लिए योग्यता तथा पात्रता

बिहार अल्पसंख्यक समुदाय के जो भी इच्छुक  लाभार्थी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं  उन्हें इसकी कुछ पात्रता और योग्यता को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी आपको यहां नीचे दी गई है।

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक जिस जिले में इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है उसी जिले का निवासी भी होना चाहिए।
  • आवेदक किसी सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • Bihar Rojgar loan Yojana  मैं आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 4  लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन के इच्छुक आवेदक करता अल्पसंख्यक का  अर्थ मुस्लिम, बौद्ध, ईसाई, जैन व पारसी समुदाय का होना चाहिए अधिक जानकारी के लिए आप अपने ब्लॉक स्तर पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन सभी पात्रता तथा योग्यताओं की पूर्ति करने के बाद आप इस योजना में आवेदन करने के पात्र माने जाते हैं और मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना में आवेदन कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे होगा आवेदन।

बिहार रोजगार  लोन योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रदेश के जो भी इच्छुक अल्पसंख्यक वर्ग के व्यक्ति Bihar Rojgar loan Yojana  में आवेदन करना चाहते हैं नीचे बताई गई आवेदन प्रक्रिया के अनुसार कर सकते हैं।

  • बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इसका प्रेस विज्ञापन डाउनलोड करके ओपन करना होगा।
  • यहां पर आपको इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां बताई गई हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं साथ ही यहां पर आपको इसी में  मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना आवेदन फार्म भी मिल जाएगा
  • इस फार्म को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
  • अब इस फार्म को किसी भी दुकान पर जाकर प्रिंट करवा कर इसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी और साथ ही मांगे जा रहे सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को भी अटैच करना होगा।
  • यह आवेदन फार्म आपको डाक के माध्यम से नीचे दिए गए इस पते  जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, सारण , छपरा पर भेजना होगा।

इस प्रकार आप मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक ऋण योजना मैं आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करके आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

FAQ of Bihar Rojgar loan Yojana

Q1 . मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना क्या है?

यह योजना बिहार राज्य द्वारा शुरू की गई है जो कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए ही शुरू की गई है इसमें अल्पसंख्यक समुदाय को रोजगार शुरू करने के लिए 5  लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है।

Q2. मुख्यमंत्री रोजगार लोन योजना में कितने परसेंट का ब्याज लिया जाता है?

इस योजना में लोन प्राप्त करने वाले आवेदक से 5%  का ब्याज लिया जाता है।

Leave a Comment