Free Ration Yojana सरकार दे रही है 35 किलो गेहूं फ्री, जाने कैसे मिलेगा इसका लाभ

Free Ration Yojana :  फ्री राशन योजना मुख्य रूप से राजस्थान सरकार द्वारा दोबारा शुरू कर दी गई है इस योजना का लाभ करीब करीब 10 लाख ने परिवारों को दिया जाएगा। यहां पर आप जान सकते हैं कि किसे मिलेगा 35 किलो मुफ्त गेहूं आइए जानते हैं Free Ration Yojana  क्या है और कैसे इसका लाभ प्राप्त करें।

Free Ration Yojana इन परिवारों को मिलेगा 35 किलो गेहूं

राजस्थान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान में बरा जिले की शायरियां एवं खैरवा जनजाति और उदयपुर जिले की   काथोड़ी  जनजाति के परिवारों को प्रदेश सरकार की तरफ से 35 किलो गेहूं निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना से सीधे 34822 परिवारों को लाभ पहुंचेगा।

Free Ration Yojana

इस योजना का लाभ उन परिवारों को नहीं मिलेगा जिनके पास दोपहिया वाहन, सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी कर्मचारी, राजकीय सेवा के पेंशनर इत्यादि शामिल है ऐसे परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

2 साल पहले कर दिया गया था बंद

खाद्य मंत्री के द्वारा बताया गया कि प्रदेशवासियों की तरफ से इस योजना को लेकर लंबे समय से मांग जारी हो रही थी अब जाकर प्रदेश के हर जरूरतमंद को सस्ते गेहूं का लाभ प्राप्त हो सकेगा और अब कोई भी प्रदेश में भूखा नहीं रहेगा उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में प्रदेश के लाभार्थियों की अधिकतम संख्या अधिक होने पर इस योजना को बंद कर दिया था लेकिन अब इस पोर्टल को पुनः शुरू किया गया है।

इसे भी जाने

आम जनता को मिलेगा सस्ता गेहूं

खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत नाम जोड़ने के लिए एक बार फिर से पोर्टल को शुरू कर दिया गया है अब फिर से नए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं लेकिन इसके लिए आवेदक के पास जन आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है।

Leave a Comment

Asha Bharti: 1 लाख 12 हजार आशा कार्यकर्ता की भर्ती, फटाफट करें आवेदन EWS Certificate: प्रमाण पत्र कैसे बनाएं और कौन बनवा सकता है? e Rupee: क्या फिर से नोटबंदी होने वाली है? 786 Number Note है, तो आप हो जाएंगे मालामाल UP RTO Code List; सभी जिलों का RTO Code यहां से देखें और डाउनलोड करें