Mera Ghar Mere Naam Yojana Punjab 2023 Apply Online

मेरा घर मेरे नाम योजना पंजाब ऑनलाइन आवेदन। Mera Ghar Mere Naam Yojana। Punjab New Scheme।  पात्रता और लाभ।हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी जीने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है मेरा घर  मेरे नाम योजना (Mera Ghar Mere Naam Yojana) । इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Mera Ghar Mere Naam Yojana  क्या है?

हमारे देश में ऐसे बहुत से नागरिक हैं जिनके पास अभी तक उनकी अपनी स्वयं की संपत्ति का अधिकार नहीं है । इसी अधिकार को नागरिकों को देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करती रहती है, जिससे देश के सभी नागरिकों  को अपनी संपत्ति का अधिकार मिल सके। 

mera ghar mere naam yojana

मेरा घर मेरे नाम योजना मुख्य रूप से इसी आधार पर बनाई गई एक योजना है जिसे पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2021 को शुरू किया गया। सरकार इस योजना के अंतर्गत करीब 127000 गांव को कवर करेगी। प्रदेश के जो लोग गांव तथा शहरों के लाल डोरे के भीतर स्थित घरों में रहते हैं जिसमें लाल डोरा मुख्य रूप से गांव या कस्बे की बस्ती के घरों का एक समूह होता है। यहां पर रहने वाले निवासियों के पास उनकी संपत्ति का स्वयं का अधिकार नहीं होता है।

ऐसे नागरिकों को संपत्ति का अधिकार दिलाने के लिए ही ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में ड्रोन द्वारा सर्वे किया जाएगा और उन्हें अपनी संपत्ति का मूल अधिकार देने की प्रक्रिया को 2 महीने के अंदर पूरा किया जाएगा। 

संपत्ति कार्ड का सत्यापन और वितरण

एक बार ड्रोन द्वारा संपत्ति का सर्वेक्षण पूरा करने के पश्चात वहां पर रहने वाले निवासियों का उचित सत्यापन किया जाएगा जिसके पश्चात ही नागरिकों को संपत्ति कार्ड वितरित किए जाएंगे। किसी को अगर कोई आपत्ति है उसके लिए सरकार ने 15 दिन का समय जारी किया है यदि कोई इस संबंध में उत्तर प्राप्त नहीं होता है तब संपत्ति कार्ड जारी कर दिया जाता है।

संपत्ति कार्ड के जरिए बैंक से ऋण भी प्राप्त किया जा सकेगा और इसी के साथ अपनी संपत्ति को बेच आ भी जा सकता है इस योजना को मूल रूप से केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वामित्व योजना को विस्तार देना है।

Mera Ghar Mere Naam Yojana Key Highlights

Scheme NameMera Ghar Mere Naam Yojana
BeneficiaryPunjab Citizen
Who Startedमुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी
ObjectiveTo Provide Ownership Rights Of Property

मेरा घर मेरे नाम योजना की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

आइए जानते हैं Mera Ghar Mere Naam Yojana  की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है-

  • कोई भी आवेदन मूल रूप से पंजाब का नागरिक होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर

Mera Ghar Mere Naam Yojana की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

अभी इस योजना की हाल ही में शुरुआत की गई है जिस वजह से  मेरा घर मेरे नाम योजना के तहत अभी किसी प्रकार कि कोई भी Online Registration  प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की गई है, और ना ही कोई Official Website  शुरू की गई है।

पंजाब सरकार की तरफ से जैसे ही इस योजना के अंतर्गत कोई नई जानकारी प्राप्त होती है हम आपको इस लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे इस योजना के बारे में अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Also Check –

  1. Ayushman Bharat Card Download Kaise kare
  2. Punjab Ghar Ghar Rojgar Yojana
  3. [ New List ] Punjab Ration Card List
  4. Punjab Free Smartphone Scheme

FAQ Mera Ghar Mere Naam Scheme

Q1. मेरा घर मेरे नाम योजना क्या है?

मेरा घर मेरे नाम योजना एक प्रकार से उन लोगों के लिए है जिनके पास उनकी संपत्ति का मालिकाना अधिकार नहीं है।

Q2. मेरा घर मेरे नाम योजना की शुरुआत  किसने की है?

इस योजना की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री  श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी के द्वारा की गई है।

Q3. Mera Ghar Mere Naam Scheme  कब शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत 11 अक्टूबर 2021 को की गई।

Q4. MGMNY क  लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ पंजाब के नागरिकों को दिया जाएगा। 

1 thought on “Mera Ghar Mere Naam Yojana Punjab 2023 Apply Online”

Leave a Comment

Asha Bharti: 1 लाख 12 हजार आशा कार्यकर्ता की भर्ती, फटाफट करें आवेदन EWS Certificate: प्रमाण पत्र कैसे बनाएं और कौन बनवा सकता है? e Rupee: क्या फिर से नोटबंदी होने वाली है? 786 Number Note है, तो आप हो जाएंगे मालामाल UP RTO Code List; सभी जिलों का RTO Code यहां से देखें और डाउनलोड करें