अब किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त लेने के लिए इन किसानों को करना होगा यह जरूरी काम

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है,  किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 3 किस्तों के रूप में ₹6000 दिए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 12 किस्ते दी जा चुकी हैं और 13वीं किस्त जल्द ही किसानों के बैंक खाते में अंतरित किया जाएगा। इसके लिए सभी किसानों को आधार केवाईसी, आधार सीडिंग  और लैंड सेटिंग करवाना अत्यंत आवश्यक है।

सभी किसानों के लिए आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग एवं ईकेवाईसी प्रक्रिया करने की अंतिम तारीख फरवरी 2023 निर्धारित की गई है। इस तारीख से पहले सभी किसानों को अपना आधार सीडिंग, के करवाना अत्यंत आवश्यक है वरना योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

किसानों को 13वीं किस्त  लेने के लिए करने होंगे यह तीन  काम

  1. e-KYC –  ईकेवाईसी करवाने के लिए पंजीकृत किसान को किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक पद्धति द्वारा ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवाना होगा या फिर मोबाइल फोन से भी किसान सम्मान निधि पोर्टल pmkisan.gov.in के माध्यम से ईकेवाईसी प्रक्रिया को किया जा सकता है लेकिन इसके लिए मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  2. आधार सीडिंग –  किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को 13वीं किस्त  पाने के लिए आधार कार्ड फीडिंग के अंतर्गत अपने पंजीकृत बैंक खाते में अपना आधार अवश्य लिंक कराएं इसके साथ ही डीबीटी शुरू करना होगा।
  3. लैंड सेटिंग –  योजना के पात्र किसान लैंड सीडिंग के लिए अपने खेती के खसरा खतौनी कागजात को कृषि विभाग को उपलब्ध कराना होगा और उसकी सीडिंग करानी होगी।

सोलर पंप पर मिल रही 100% की सब्सिडी,  इस तरह किसानों को मिलेगा लाभ

आप सभी किसान मित्रों में से जिन किसान भाइयों का लैंड फीडिंग नहीं हुआ है वह तत्काल  कृषि विभाग अधिकारी/ कर्मचारी विकास खंड कार्यालय पर संपर्क कर लें ताकि आने वाली आगामी 13वीं किस्त  का लाभ प्राप्त हो सके। इसके अलावा बैंक खाते को आधार से लिंक कराना अत्यंत आवश्यक हो चुका है। 

Leave a Comment