PM Kisan Refund इन किसानों को पीएम किसान का पैसा वापस करना होगा, लिस्ट  हुई जारी

पीएम किसान रिफंड, Pm Kisan refund online, Pm Kisan ka Paisa Wapas kaise kare, Pm-kisan refund farmer list, pm kisan refund status check.

PM Kisan Refund Online – यदि आपको भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ₹6000 प्राप्त हो रहे हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि कहीं आपको भी तो PM Kisan Refund  नहीं करना पड़ेगा,  आइए जानते हैं कैसे अपना लिस्ट में नाम चेक करें और किसे किसे यह पैसा वापस करना होगा।

PM Kisan Refund Online 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत देश के सभी किसानों को प्रति वर्ष सरकार ₹6000 उनके बैंक खाते में प्रदान करती है लेकिन इस योजना का लाभ कुछ अपात्र किसान भी प्राप्त कर रहे थे,  इसलिए सरकार ने इसके लिए सख्त आदेश जारी कर दिए हैं। अब इन सभी पात्र किसानों को PM Kisan Yojana  के प्राप्त हुए पैसे वापस करने होंगे।

PM Kisan Refund

इसके लिए सरकार ने pmkisan.gov.in  वेबसाइट पर  एक नया अपडेट जारी कर दिया है वेबसाइट पर आपको PM Kisan Refund  नाम से एक लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है जहां से आप इस चीज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपको पैसे वापस करने हैं या नहीं और करने हैं तो इसे आप ऑनलाइन इसी वेबसाइट पर कर भी सकते हैं।

इन किसानों को पैसा वापस करना होगा

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट PM Kisan Refund  के अंतर्गत उन किसानों को पैसा वापस करना होगा जो आयकर विभाग के अंतर्गत आते हैं यानी कि वह किसान जो INCOME TAX  भरते हैं अथवा  अपनी ITR Fill  करते हैं उन किसानों को इस योजना में प्राप्त हुए सभी पैसे वापस करने अनिवार्य हैं।

इसके अलावा ऐसे किसानों को भी इस सूची में जोड़ा गया है  जिन्होंने गलत जानकारी देकर इस योजना के पैसे प्राप्त किए हैं, और दो-दो बार इस योजना के किसने प्राप्त की है उन किसानों को इस योजना के पैसे वापस करने पढ़ेंगे सरकार ने इन सभी किसानों की सूची तैयार कर ली है और यदि किसान पैसा वापस नहीं करते हैं उनके खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

Key Highlights of PM Kisan Refund

योजना का नाम  पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पोस्ट का नाम पीएम किसान रिफंड
किसे करना है पैसा वापस अपात्र किसानों को  जिन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है
PM KISAN Online Refund New Updateसभी अपात्र किसानों को जल्द से जल्द यह पैसा वापस करना होगा वरना सरकार उन पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है और उन पर भारी जुर्माना भी लगा सकती है 

इसे भी  पढ़ें 

PM Kisan Refund Online कैसे करें मोबाइल से?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी अपात्र किसान जिन्होंने इस योजना के पैसे प्राप्त किए हैं उन्हें जल्द ही अब वह पैसा वापस करना पड़ेगा पैसा वापस कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे दी गई है ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • सबसे पहले उन किसानों को  इसकी अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in  पर जाना होगा। वेबसाइट के Farmer Corner  के सेक्शन में PM Kisan Refund  का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।
PM Kisan Refund
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आप को दो विकल्प दिखाई देंगे,यदि आपने यह पैसा पहले ही वापस कर दिया है तब आपको पहले विकल्प पर क्लिक करना है और यदि आपने अभी तक यह पैसा वापस नहीं किया है तब आपको दूसरे विकल्प पर क्लिक करना है और सर्च करना। 
PM Kisan Refund
  • आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अपनी कुछ सामान्य जानकारी भरनी होंगी जैसे यदि आप अपना अकाउंट नंबर सिलेक्ट करते हैं तो आपको अपना अकाउंट नंबर लिखना होगा और यदि आप आधार कार्ड का चयन करते हैं तब आपको नीचे अपना आधार नंबर लिखना होगा।
  • अब आपको अपना कैप्चा कोड दर्ज करके GET DATA पर क्लिक करना है, यदि आप अपात्र किसान हैं और आपका नाम इस सूची में शामिल किया गया है तब आपके सामने आपका नाम और आपको कितना पैसा वापस करना है इसकी जानकारी आ जाएगी।
  • इसी वेबसाइट पर आपको नीचे पैसा वापस करने का भी एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करके आप बड़ी ही आसानी से अपना पैसा वापस कर सकेंगे और इस प्रकार आप सरकार द्वारा की जाने वाली कड़ी कार्यवाही से बच सकते हैं। 
  • अपना भुगतान करने के बाद आपको अपने भुगतान की रसीद प्राप्त कर लेनी है जो कि भविष्य में आपके काम आ सकती है।

FAQ of PM Kisan Refund

Q1. क्या सभी किसानों को पैसा वापस करना होगा?

नहीं इसके लिए सरकार ने सूची जारी की है उस सूची में जिन किसानों का नाम शामिल है उन्हें ही सिर्फ पीएम किसान का पैसा वापस करना होगा।

Q2. PM Kisan Refund List  मैं अपना नाम कैसे चेक करें?

Refund List  मैं अपना नाम चेक करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर रिफंड के विकल्प पर क्लिक करना है और अपना आधार नंबर डालकर सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

Q3. पैसा वापस  न करने पर क्या होगा?

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि के अपात्र किसान थे और आपने इस योजना का लाभ प्राप्त किया है और आप पैसा वापस नहीं करेंगे तो आपके ऊपर भविष्य में कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

Leave a Comment