Sharm card ka Paisa kab tak aaega – इन श्रमिकों को भेजा गया ₹1000, जल्दी चेक करें पैसा 

श्रम कार्ड ₹1000 कब आएगा,  इन श्रमिकों को सरकार ने भेजे पैसे,  आज सरकार ने ₹1000 सभी श्रमिकों के खातों में भेजें, Sharm card ka Paisa kab tak aaega, श्रम कार्ड की पहली किस्त  जारी।

Sharm card ka Paisa kab tak aaega – e shram card bhatta योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी श्रमिक भाई बहनों को सरकार ने 5 जनवरी 2022 को पहली किस्त ₹1000 ट्रांसफर कर दी थी। लेकिन कुछ श्रमिकों का पैसा बाकी रह गया था जो सरकार ने ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है आइए जानते हैं Sharm card ka Paisa kab tak aaega,  किसे मिलेगा,  और कैसे चेक करें।

Sharm card ka Paisa kab tak aaega

श्रम विभाग और प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना शुरू की जिसका नाम है “ श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना” इस योजना में श्रमिकों को ₹500 महीना shramik bhatta  दिया जाता है।श्रमिक भत्ता योजना की पहली किस्त  ₹1000 सरकार ने  5 जनवरी 2022 को 1.5  करोड़  श्रमिकों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया था।

Sharm card ka Paisa kab tak aaega

लेकिन या पैसा  सभी श्रमिकों को नहीं मिला क्योंकि shramik registration  करने वाले श्रमिकों की संख्या इससे ज्यादा है इसलिए सरकार ने फरवरी महीने में पैसा भेजना शुरू कर दिया है जिन श्रमिकों के खाते में पैसा नहीं आया था अब उन श्रमिकों के खातों में भी पैसा आने लगा है। इसलिए तुरंत अपना Shram Card  का पैसा चेक करें। जल्द ही सरकार shram card ki dusri kist  ₹1000 भी भेजने वाली है यह पैसा उन्हें ही मिलेगा जिन्हें इसकी पहली किस्त प्राप्त हुई है।

श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 मिलना शुरू

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा  बचे हुए लगभग 3  करोड़ 81  लाख असंगठित मजदूरों के खातों में भरण-पोषण भत्ता योजना की पहली किस्त ₹1000 सोमवार को जमा कर दिए हैं सभी श्रमिक लाभार्थी अपना बैंक खाता चेक करें। 

Sharm card ka Paisa kab tak aaega

राज्य सरकार ने यह पैसा कोरोनावायरस की तीसरी लहर को देखते हुए श्रमिकों की आर्थिक सहायता हेतु 4 महीने तक उन्हें ₹500 प्रदान करने की घोषणा की थी इसलिए इस योजना का नाम श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना रखा गया था।

Key Highlights of Sharmik Bhatta Yojana

योजना का नाम श्रमिक भत्ता योजना
किसने शुरू की
 श्रम विभाग/ प्रदेश सरकार
पोस्ट का नाममिलने वाला लाभ
₹500  हर महीने 4 महीने तक
2  लाख रुपए का दुर्घटना बीमा
विकलांग स्थिति में 1  लाख
लाभार्थीश्रमिक/ मजदूर/ लेबर
लाभ की किस्त5 जनवरी 2022 को श्रम कार्ड  ₹1000 की पहली किस्त जारी कर दी गई
दूसरी किस्त10 मार्च के बाद मिलेगी

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

जिन  श्रमिकों के खातों में बाद में या पैसा भेजा जा रहा है वह अपना पैसा इस प्रकार चेक कर सकते हैं।

श्रमिक पैसा चेक करने के लिए बैंक बैलेंस चेक करने के टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं और श्रमिक कार्ड के पैसे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्रमिक UMANG Website  पर जाकर सरकार द्वारा भेजे जा रहे श्रमिक भत्ता योजना के पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इस वेबसाइट पर आपको सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी प्रकार के पैसों की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

से भी जाने – UMANG Website  पर श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड में मिलने वाले लाभ

श्रमिक कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमिकों को केंद्र सरकार द्वारा 2  लाख रुपए का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है और विकलांग की स्थिति में 1 लाख रुपए का लाभ प्रदान किया जाता है इसी के साथ प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने ₹500 का लाभ प्रदान किया जाता है।

श्रमिक कार्ड योजना में ही आपको श्रम योगी मानधन योजना के तहत हर महीने ₹3000 पेंशन के रूप में भी दिए जाएंगे और आपकी मृत्यु के पश्चात आपकी पत्नी को 1500 दिए जाएंगे

FAQ of Sharm card ka Paisa kab tak aaega

श्रम कार्ड का पैसा कब तक आएगा?

श्रम कार्ड का पैसा मार्च महीने तक आएगा।

श्रमिक भत्ता योजना की दूसरी किस्त कब आएगी?

श्रमिक भत्ता योजना की दूसरी किस्त 10 मार्च के बाद आएगी।

मेरा श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया क्या करूं?

यदि आपका श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो अपना श्रम कार्ड ekyc update  करें।

क्या सभी श्रमिकों को भत्ता योजना का लाभ मिलेगा?

नहीं यह सिर्फ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है और सिर्फ उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ही मिलेगी। 

Leave a Comment