Shram card Yojana 2022 – श्रमिक कार्ड धारक ना करें या गलती वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Shram card Yojana in hindi, श्रमिक कार्ड योजना की सावधानियां,  श्रमिक कार्ड पैसा कैसे चेक करें,  श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा।

Shram card Yojana –  श्रम विभाग के द्वारा चलाई जा रही श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना”  पात्र श्रमिक भाइयों को दिया जा रहा है।  श्रमिक कार्ड से जुड़ी कुछ सावधानियां जिन पर सभी श्रमिकों को ध्यान देना होगा वरना आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

Shram card Yojana – श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना

Shramik card yojana को लेकर एक बहुत बड़ा  फ्रॉड  श्रमिकों के साथ किया जा रहा है अगर आप इस फ्रॉड से बचना चाहते हैं इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें वरना आपका भी बैंक खाता खाली हो सकता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही  श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत श्रमिकों को 4 माह तक 500-500  रुपए प्रतिमाह की दर से दिए जाने हैं।

Shram card Yojana

इस योजना की पहली किस्त  यानी कि shramik card ki pahli kist 1000  रुपए  ज्यादातर श्रमिकों के बैंक खातों में भेज दिए गए हैं, यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है  और अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप एक श्रमिक है आप अपना shramik card  अवश्य बनवा लें और श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करें। आइए जानते हैं आपसे किस प्रकार  धोखा किया जा रहा है।

Key Highlights of Shram card Yojana 

योजना का नामश्रमिक कार्ड योजना
मिलने वाला लाभ प्रति माह ₹500 4 माह तक
किसे मिलेंगे श्रमिक/ लेबर
आवेदन कौन कर सकता असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
मिलने वाली किस्त ₹1000 की पहली किस्त
दूसरी किस्त कब मिलेगी मार्च में
श्रमिक कार्ड की वेबसाइटeshram.gov.in

ऐसे खाली हो सकता है आपका बैंक खाता

श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा श्रमिकों के बैंक खातों में भेज दिया गया है लेकिन अभी भी काफी श्रमिकों के बैंक खाते shramik card 1000 रुपए की pahli kist  बाकी रह गई है जिस वजह से काफी श्रमिक परेशान है ऐसे में उन श्रमिकों के साथ धोखा किया जा रहा है।

Shram card Yojana

श्रमिक के पास फोन कॉल आती है जिसमें श्रमिक से पूछा जाता है कि आपको श्रमिक कार्ड की पहली किस्त प्राप्त हुई है या नहीं जिस श्रमिक को या किस्त नहीं मिली है वह अपनी जानकारी बता देता है ऐसे में वह व्यक्ति आपको बताएगा कि हम यहां से आपकी श्रमिक कार्ड की किस्त भेज रहे हैं कृपया आप हमें OTP  बताएं और जैसे ही आप OTP  की जानकारी उस अनजान व्यक्ति को देंगे आपके बैंक खाते से आपके पैसे निकाल लिए जाएंगे।

इस धोखे से कैसे बचें?

सबसे जरूरी बात  आप अपना shramik card  उसी व्यक्ति से बनवाएं जिसे आप जानते हैं या  आपके क्षेत्र का है क्योंकि जब आप अपना shramik card registration  करवाते हैं तब आपको अपना “finger” यानी कि अंगूठा लगाना होता है और आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भी भेजा जाता है जिसे आप उस व्यक्ति को बताते हैं जिससे आप अपना श्रमिक कार्ड बनवा रहे हैं।

आप सभी को पता होना चाहिए कि  आपके Bank Account  से भी  अंगूठा लगाकर  पैसा निकाला जाता है और कई बार ओटीपी के माध्यम से भी आपने पैसा प्राप्त किया होगा ऐसे में यदि shramik card  बनाने वाला व्यक्ति कहीं बाहर का है जो आपके गांव या शहर या कस्बे में आकर बना रहा है जिसे आप नहीं जानते हैं वह आपके साथ इस प्रकार का धोखा कर सकता है।

इसलिए  अपना shramik card  स्वयं ही बना सकते हैं जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गई है कि मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं और यदि आप नहीं बनाना जानते तब आप किसी परिचित व्यक्ति के पास ही अपना श्रमिक कार्ड बनवाएं और अपने साथ होने वाले धोखे से सावधान रहें।

इसे भी पढ़ें:-

  1. श्रमिक कार्ड पैसा कैसे चेक करें?
  2. श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कब आएगी?
  3. श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें?
  4. श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं?
  5. श्रमिक कार्ड के फायदे? 

FAQ of Shramik Card Yojana

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आएंगे?

श्रमिक कार्ड में पात्र श्रमिक को ₹1000 दिए जाएंगे।

श्रमिक कार्ड पैसा कब आएगा?

ज्यादातर श्रमिकों को श्रमिक कार्ड की पहली किस्त भेज दी गई है लेकिन अभी भी कुछ श्रमिकों को इसका पैसा मिलना बाकी रह गया है जो कि जल्द से जल्द दे दिया जाएगा।

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी?

इसकी दूसरी किस्त लगभग मार्च महीने में भेजी जा सकती है।

श्रम कार्ड की दूसरी किस्त में कितने पैसे आएंगे?

Shram card  की  दूसरी किस्त में भी ₹1000 भेजे जाएंगे। 

5 thoughts on “Shram card Yojana 2022 – श्रमिक कार्ड धारक ना करें या गलती वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट”

Leave a Comment