Shramik card Yojana – इन श्रमिकों को मिलेंगे 3000 रुपए, आज ही करें आवेदन

Shramik card Yojana ka Paisa kab aayega,  sram card ka Paisa kaise check Kare, इन श्रमिकों को मिलेंगे ₹3000,  श्रमिक कार्ड योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें, बिहार,  उत्तर प्रदेश,  मध्य प्रदेश और भी  राज्य।

Shramik card Yojana Ke Fayde – सरकार द्वारा चलाई जा रही श्रमिक कार्ड योजना सभी श्रमिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को एक ₹1000 की दो किस्ते दी जानी है जिस की पहली किस्त दी जा चुकी है। इसी के साथ श्रमिक कार्ड योजना में ₹3000 अतिरिक्त प्राप्त करने का एक प्रावधान भी है जानेंगे योजना को विस्तार से।

Shramik card Yojana – प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

श्रमिक कार्ड योजना के साथ ही प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना भी चलाई जा रही है जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की  वृद्धावस्था सुरक्षा व्यवस्था के लिए बनाई गई है। ज्यादातर श्रमिक घरों पर कार्य करने वाले, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, कृषि मजदूर, इसी के साथ अन्य व्यवसाय में कार्यरत श्रमिक देश में लगभग 42  करोड़ असंगठित कामगार हैं।

Shramik card Yojana

यह एक पेंशन योजना है जिसमें कार्यरत श्रमिक को ₹3000 प्रति माह की सुनिश्चित पेंशन सरकार द्वारा प्राप्त कराई जाएगी इस पेंशन का लाभ हर वह श्रमिक प्राप्त कर सकता है जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत है इस की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, और आवेदन प्रक्रिया क्या है आइए जानते हैं।

Key Highlights of Shramik card Yojana

Scheme NamePM Shramik Maandhan Yojana
Post Nameश्रमिकों को मिलेंगे 3000 रुपए
BenefitRs.3000
BeneficiaryShramik / Labour
Official Websitehttps://eshram.gov.in/home

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की पात्रता 

  • असंगठित कामगार/ श्रमिक
  • उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष
  • मासिक आय ₹15000 या उससे कम
  • श्रमिक एक आयकर दाता नहीं होना चाहिए

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • IFSC  कोड के साथ बैंक खाता  या जनधन खाता

श्रमिक 3000  रुपए योजना में मिलने वाला लाभ

इस योजना में इस श्रम कार्ड योजना के साथ पंजीकृत श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाएंगे सरकार ने जिन श्रमिकों का श्रम कार्ड बनाया गया है उन सभी श्रमिकों का पहले से ही ₹200000 तक का बीमा कवर कर दिया है ताकि दुर्घटना होने पर उन्हें इसका लाभ मिल सके। इसी के साथ सरकार ने श्रमिकों को ₹1000 श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना का लाभ भी दे रही है।

कुल मिलाकर श्रमिकों को सरकार की तरफ से विभिन्न योजनाओं का लाभ इस श्रमिक कार्ड पर दिया जा रहा है और आने वाले समय में सरकार इन सभी पंजीकृत श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्रदान करने वाली है इसीलिए सभी के बैंक खाते इस योजना के साथ जोड़े गए हैं ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली तमाम योजनाओं का लाभ सीधे श्रमिक तक पहुंचाया जा सके।

जैसा की आप सभी श्रमिकों को पता होगा कि सरकार ने अभी श्रमिक भत्ता योजना के अंतर्गत ₹1000 की पहली किस्त देने का प्रावधान रखा था जिसे सरकार ने लगभग काफी श्रमिकों को इसका लाभ भी दिया है और जल्दी श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना की दूसरी किस्त का पैसा भी ट्रांसफर करेगी। इन सभी पंजीकृत श्रमिकों को सरकार ₹3000 की पेंशन देने का भी प्रावधान कर रही है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

श्रमिक मानधन योजना आवेदन कैसे करें?

आइए जानते हैं कैसे  मिलेगी श्रमिक मानधन योजना के अंतर्गत ₹3000 की सहायता 

  • सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹3000 की पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए श्रमिक को eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन के विकल्प के नीचे  एक “register on mandhan.in” का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
Shramik card Yojana
  • आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां पर आपको “ click here to apply” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Shramik card Yojana
  • अब आप को “self registration”  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • यदि आप खुद से आवेदन नहीं करना चाहते हैं तब आप इसे किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करा सकते हैं इसके लिए आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक ले जाना होगा।
  • इस प्रकार आप श्रमिक मानधन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन सहायता राशि प्राप्त कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें

FAQ of Shramik card Yojana

₹3000 का लाभ कैसे मिलेगा?

यह ₹3000 का लाभ केवल श्रमिकों को दिया जाएगा।

श्रमिक ₹3000 पेंशन का लाभ कैसे मिलेगा?

इस पेंशन का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को आवेदन करना होगा यह आवेदन व स्वयं कर सकते हैं या फिर किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर करवा सकते हैं।

श्रमिक पेंशन योजना के लिए आवेदन करने की उम्र क्या है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए।

श्रमिक मानधन योजना में कितने रुपए का लाभ मिलेगा?

इस योजना में ₹3000 का लाभ दिया जाएगा जो कि मासिक होगा। 

6 thoughts on “Shramik card Yojana – इन श्रमिकों को मिलेंगे 3000 रुपए, आज ही करें आवेदन”

Leave a Comment