Solar Pump Subsidy सोलर पंप पर मिल रही 100% की सब्सिडी,  इस तरह किसानों को मिलेगा लाभ

नमस्कार किसान मित्रों यदि आप सभी के खेतों में सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था होगी तो आपको अधिक पैदावार और अधिक लाभ मिलेगा इसीलिए हम आपके लिए Solar Pump Subsidy  योजना से संबंधित इस लेख में जानकारी लाए हैं।  अक्सर उपयुक्त सिंचाई ना हो पाने की वजह से किसानों को कृषि कार्य में  उपज अच्छी प्राप्त नहीं होती है। इसीलिए सोलर पंप स्थापना पर अनुदान दिया जा रहा है।

यदि किसान के खेत में उपयुक्त सिंचाई संसाधन उपलब्ध होगा तो किसान वर्ष में कई फसलें ले सकता है जिससे कृषि उपज को बढ़ावा मिलेगा और किसान की आमदनी को भी बढ़ावा मिलेगा इसलिए केंद्र सरकार द्वारा Solar Pump Subsidy  योजना शुरू की है।

33 हजार किसानों का कर्ज होगा माफ, सभी किसान सूची में चेक करें नाम 

सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों को 3hp 5hp और 7.5 एचपी के  सोलर पंप के लिए अनुदान दिया जा रहा है। सभी किसान जिनके खेतों में सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था नहीं है वह सोलर पंप सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। सोलर पंप सब्सिडी का अनुदान सबसे ज्यादा राजस्थान राज्य के किसानों को दिया जा रहा है कि राजस्थान में पानी की सिंचाई व्यवस्था बहुत ही कम है।

किसानों के लिए खुशखबरी! पीएम किसान की 13वीं किस्त से पहले सरकार का बड़ा ऐलान, 10 हजार रुपये पाने के लिए करें एक आवेदन

सोलर पंप अनुदान हेतु आवेदन कहां करें?

सभी कृषक किसान मित्र  जो Solar Pump Subsidy  योजना के अंतर्गत इसका लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए किसान को आवश्यक दस्तावेज के रूप में अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आवेदक किसान मित्र किसान कॉल सेंटर 18001801551 पर बात कर सकते हैं।

सोलर सब्सिडी आवेदन के लिए जमा करें आधार कार्ड

👇👇👇👇

यहां क्लिक करें 

Leave a Comment