Business Idea Under 10000: 10 हजार रुपए में शुरू करें 12 महीने चलने वाला बिजनेस, कमाई 2,000 रुपए से अधिक!

Business Idea Under 10000: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए मात्र 10 हजार रुपए से शुरू किया जाने वाला बिजनेस लेकर आए हैं जो 12 महीने चलने वाला बिजनेस है । इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आप प्रतिदिन कमाई करेंगे । अक्सर लोग 5 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं, ताकि कम पैसे में एक नया बिजनेस शुरू किया जा सके ।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि, थोड़े पैसे में कौन सा बिजनेस करें? यहां दी गई जानकारी आपके काम आएगी इसलिए इस जानकारी को पूरा पढ़ें और ध्यान से पढ़ें । यह बिजनेस गांव शहर कहीं भी आप शुरू करेंगे हर जगह चलेगा । इस बिजनेस की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ।

Business Idea Under 10000

यदि आप इसी प्रकार बिजनेस से संबंधित जानकारियां अपने मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें ।

Business Idea Under 10000 : 10 हजार रुपए में शुरू करें 12 महीने चलने वाला बिजनेस

भारत सरकार द्वारा (Motor Vehicle Act) के अंतर्गत सभी वाहन धारकों को पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (Pollution Certificate) PUC बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है । यदि आपके पास कोई भी वाहन है आपको उसका प्रदूषण सर्टिफिकेट अवश्य बनवाना पड़ेगा । यदि आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो यहां दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें कि प्रदूषण केंद्र कैसे खोलें

कैसे खोलें प्रदूषण केंद्र – Pollution Certificate Center: प्रदूषण केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) से लाइसेंस (License) बनवानी पड़ेगी ।( NOC ) नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट बनवाना पड़ेगा । इसका शुल्क प्रत्येक राज्य में अलग-अलग निर्धारित किया गया है दिल्ली में इस सर्टिफिकेट का शुल्क ₹ 5000 जमा किया जाता है । इसके बाद आपको ट्रांसपोर्ट ऑफिस से लाइसेंस जारी किया जाता है और आप प्रदूषण जांच केंद्र को पीले केबिन के अंदर खोल सकते हैं, क्योंकि पीला केबिन प्रदूषण जांच केंद्र की पहचान होता है ।

इसे भी पढ़ें: गांव में रहकर कमाए 20 से 25 हजार रुपए, गांव के बिजनेस

प्रदूषण जांच केंद्र से कितनी कमाई होती है? एक प्रदूषण जांच केंद्र खोलने पर प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट PUC के लिए आते हैं, इन सभी के खर्चे भी अलग-अलग होते हैं बड़े वाहन और पुराने वाहन से ज्यादा पैसे चार्ज किए जाते हैं । आमतौर पर एक प्रदूषण केंद्र से प्रतिदिन ₹ 1,500 से ₹ 2000 की कमाई की जाती है ।

इसे भी पढ़ें: मात्र 20 हजार रुपए में शुरू करें, कमाई 1,500 रुपए प्रतिदिन

शुरुआती दिनों में ऐसे करें प्रचार प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के बाद आप सबसे पहले उसका प्रचार प्रसार करें क्योंकि लोगों को जानकारी नहीं है कि आसपास कहां पर प्रदूषण जांच केंद्र खुला हुआ है । इसलिए आप इसके लिए पर्चे छपवा सकते हैं और उन बैनर को नजदीकी पेट्रोल पंप, वाहन सर्विस सेंटर, और हाथों हाथ भी लोगों को दे सकते हैं इससे शुरुआती दिनों में आपके ग्राहकों की बढ़ोतरी होगी और आप की कमाई दिन प्रतिदिन बढ़ना शुरू हो जाएगी । आज के समय में किसी भी प्रचार के लिए सोशल मीडिया एक बहुत ही बेहतरीन साधन है यहां पर आप बिना खर्च के प्रचार-प्रसार कर सकते हैं ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

👉 Whatsapp ग्रुप ज्वाइन करें👈