नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2023 : सरकार ने आपको कितना पैसा भेजा ऐसे चेक करें

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान:  राजस्थान के नागरिकों का हार्दिक स्वागत करते हुए जो यहां पर अपना rajasthan job card list में अपना नाम देखने के लिए आए हुए हैं उनको पूरी जानकारी यहां मिल जाएगी। जब भी आप नरेगा में काम करते हैं तो एक सूची तैयार की जाती है और सरकार इन सभी श्रमिकों के बैंक खाते में पैसा भेजती है। लेकिन कई बार हम सरकार द्वारा भेजा गया पूरा पैसा प्राप्त नहीं कर पाते हैं इसलिए हमें अपना नाम सूची में देखना चाहिए और पैसे की तथा किए गए काम की पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से  हम यह जान सकते हैं, कि सरकार तक हमारे द्वारा किए गए काम की जानकारी पहुंचाई जा रही है या नहीं  और सरकार हमें उस काम के बदले कितने पैसे भेज रही है। इसीलिए सरकार द्वारा नरेगा सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है ताकि राजस्थान का कोई भी श्रमिक अपना नाम इस सूची में देख सके और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान डाउनलोड भी कर सके। हम आपके यहां पर पूरी सहायता करेंगे ताकि आप अपना नाम इस सूची में देख पाए।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2023 – Nrega Job Card List Rajasthan, ऐसे देखे सूची में अपना नाम

  • सबसे पहले आपको श्रम विभाग द्वारा जारी की गई ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in  ऑफिशियल वेबसाइट पर  जाना होगा।
  • आपकी सुविधा के लिए यहां पर डायरेक्ट लिंक दिया जा रहा है। –  यहां क्लिक करें
  • अब आपको सबसे पहले वर्ष, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत सिलेक्ट करके Proceed  विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट खुल जाएगी इस सूची में आप अपना नाम खोजें।
  • अपने नाम के सामने दिए गए Job card  संख्या पर क्लिक करें।
  • अब आपका जॉब कार्ड खुल जाएगा और सरकार द्वारा आप को भेजे गए पैसे की पूरी जानकारी यहां पर मिल जाएगी और यह भी जान सकते हैं कि आपने कहां पर कितना काम किया है।
  • इस प्रकार राजस्थान के नागरिक नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम देख सकते हैं।

संक्षिप्त विवरण-: 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान देखने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in  पर जाएं।  जॉब कार्ड विकल्प पर क्लिक करें अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करें और वर्ष जिला तथा ग्राम पंचायत चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करें। सूची खुल जाएगी और आप इसमें प्रणाम देख पाएंगे।

इसे भी पढ़ें 👍

बीपीएल लिस्ट कैसे देखें राजस्थान
ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से?  
श्रम कार्ड ₹1000 नहीं मिले जाने क्या है कारण

महत्वपूर्ण प्रश्न ( FAQ )

जॉब कार्ड नंबर कैसे निकाले राजस्थान?

जॉब कार्ड का नंबर निकालने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in  पर जाकर जॉब कार्ड विकल्प पर क्लिक करें अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें और वर्ष जिला ग्राम पंचायत सिलेक्ट करके सर्च बटन पर क्लिक करें जॉब कार्ड लिस्ट खुल जाएगी यहां अपना नाम खोजें और आपके नाम के सामने आपका जॉब कार्ड नंबर मिल जाएगा।

राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

राजस्थान की जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in  पर जाकर जॉब कार्ड विकल्प पर क्लिक करें। अब राजस्थान राज्य को सेलेक्ट करें वर्ष का सिलेक्ट करें और जिला ब्लॉक और ग्राम पंचायत सिलेक्ट करके सर्च कर दें आपकी राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।

हम उम्मीद करते हैं नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान से संबंधित आपको जानकारी मिल गई होगी यदि आप सभी श्रमिकों को इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पहुंच सकते हैं आपकी सहायता की जाएगी वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment