Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Punjab : शुरू हो गई एक और नई योजना मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, यहां जाने योजना के बारे में

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana गुरु पर्व के मौके पर मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत कर दी गई है, इस योजना की शुरुआत 27 नवंबर से 29 फरवरी तक के लिए की गई है । आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे Registration, List, योजना का लाभ कैसे मिलेगा इसकी जानकारी देंगे ।

आप सभी को बताना चाहेंगे कि Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana जिसकी शुरुआत आज यानी 28 नवंबर के मौके पर हरी झंडी दिखाते हुए कर दी गई है, जिसमें 53850 श्रद्धालुओं को 95 दिनों के लिए फ्री में यात्रा कराई जाएगी । यह यात्रा कहां के लिए है और कहां-कहां आपको जाने को मिलेगा इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है ।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Punjab
Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Punjab

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana में यहां के होंगे दर्शन

आप सभी श्रद्धालुओं के मन में यह प्रश्न होगा कि Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के जरिए हमें कौन-कौन से तीर्थ स्थलों के दर्शन होंगे ( मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना लिस्ट 2023 )

  1. श्रद्धालु हजूर साहिब नांदेड़,
  2. पटना साहिब, वाराणसी,
  3. आनंदपुर साहिब,
  4. तलवंडी साबो,
  5. मथुरा और वृंदावन
  6. माता ज्वाला देवी
  7. चिंतपूर्णी माता
  8. माता वैष्णो देवी
  9. सालासर बालाजी धाम
  10. खाटू श्याम
  11. माता नैना देवी मंदिर और अन्य तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे ।

लगभग 13 सप्ताह तक Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के अंतर्गत आपको फ्री में यात्रा करने का मौका दिया जा रहा है, जिसमें आपको विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिलेगा । इस योजना का बजट 40 करोड रुपए का आवंटित किया गया है ।

53850 श्रद्धालुओं को मिलेगा 95 दिनों के लिए यात्रा का अवसर

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पंजाब जिसके द्वारा लगभग 53850 श्रद्धालुओं को 95 दिनों के लिए यात्रा का शुभ अवसर मिलेगा । इसमें आपको विभिन्न सुविधाएं दी जाएंगे जैसे –

  • यात्रा के लिए ट्रेन
  • AC Bus
  • रहने के लिए 3 Star Room
  • चिकित्सा सुविधा
  • खाने-पीने की व्यवस्था
  • यात्रा के दौरान इमरजेंसी सुविधा
  • श्रद्धालुओं को एक किट दी जाएगी जिसमें तौलिया तकिया कंबल तेल इत्यादि समान होगा

गुरु पर्व पर पहली ट्रेन हुई रवाना

( Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana ) के अंतर्गत गुरु पर्व के मौके पर अमृतसर रेलवे स्टेशन से पहले ट्रेन को रवाना कर दिया गया है जो श्री नांदेड़ साहिब के लिए रवाना हुई है ।

इसके शुभ मौके पर कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, मंत्री हरभजन सिंह, विधायक डॉक्टर अजय गुप्ता, विधायक डॉक्टर जसवीर सिंह और नगर सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक तलवार उपस्थित थे ।

हर दिन 10 बस रवाना होगी

इस योजना का लाभ 3 महीने तक चलेगा जिसमें 13000 लोग ट्रेन के माध्यम से रवाना किए जाएंगे प्रत्येक ट्रेन में 1000 लोगों को बिठाया जाएगा । जिसे हर आठवें दिन रवाना किया जाएगा शेष यात्रियों को बसों के माध्यम से रवाना किया जाएगा जिसमें एक बस में 45 यात्री होंगे ।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Registration Form

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रत्येक यात्री को दिया जाएगा जिस पर विधायक के साइन और मोहर लगवानी होगी इसके बाद इसे डीसी कार्यालय में जमा करना होगा । इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपको तीर्थ यात्रा योजना की कमेटी से मिल जाएगा ।

इसे भी पढ़ें:- यूपी के केसीसी वाले किसानों का कर्ज माफ, नई लिस्ट में नाम चेक करें

इसे भी पढ़ें:- घर बैठे करें पैन पैकिंग काम कमायें हर महिने ₹ 10,000 रुपया, जाने क्या करना होगा

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

👉 Whatsapp ग्रुप ज्वाइन करें👈