UP Shadi Anudan Yojana 2022। Online Registration, Objectives, Eligibility & Benefits

Shadi Anudan Yojana 2022। [Apply Online] Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana Registration, Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Application Form, Eligibility, Features, Benefits and Check Online Application  उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना ऑनलाइन।  मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म। शादी अनुदान योजना लिस्ट।

उत्तर प्रदेश Shadi Anudan Yojana  की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए ₹51000 की  धनराशि  उनकी आर्थिक   सहायता के लिए प्रदान करती है।  सरकार इस योजना के तहत राज्य के केवल अनुसूचित जाति,  पिछड़ा वर्ग,  अनुसूचित जनजाति,  अल्पसंख्यक,  सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को ही दिया जाएगा।  हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से UP Shadi Anudan Yojana से जुड़ी सारी जानकारी जैसे की आवेदन प्रक्रिया,  आवश्यक दस्तावेज,  पात्रता आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे।

उत्तर प्रदेश Shadi Anudan Yojana

इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों के विवाह के लिए चलाई गई है। UP Shadi Anudan Yojana  के अंतर्गत विवाह  करने वाली बेटी की आयु शादी के समय पर 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।  इस योजना के तहत सरकार एक परिवार को अधिकतम दो बेटियों की शादी के लिए अनुदान प्रदान करेगी।

मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना – Apply online

प्रदेश के जो नागरिक शादी के लिए राज्य सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं उनकी वार्षिक आय गरीबी की सीमा के अंतर्गत होनी चाहिए।  प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों की वार्षिक आमदनी योजना के लिए ₹46080 होनी चाहिए और शहर के नागरिकों के लिए या वार्षिक आय ₹56460 से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रदेश के जो भी इच्छुक नागरिक इस Shadi Anudan Yojana  के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह नागरिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना  के लाभ

इस योजना के तहत सरकार प्रदेश के गरीब लोगों को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनके पास अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे नहीं है उन्हीं लोगों को इसका अनुदान दिया जाएगा। सरकार इस योजना को ध्यान में रखते हुए अनुसूचित जाति,  अनुसूचित जनजाति,  अल्पसंख्यक,  सामान्य वर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर अथवा पिछड़े वर्ग के परिवारों की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है। सरकार का मेन उद्देश्य इस योजना के जरिए लड़के और लड़कियों को लेकर जो नकारात्मक मतभेद लोगों के भीतर है उसे खत्म करना है।

UP Shadi Anudan Yojana  मुख्य तथ्य

योजना का नामउत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
प्रारंभ की गईमुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी के द्वारा
सहायता की धनराशि₹51000
लाभार्थीउत्तर प्रदेश की बेटियां
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना की आवश्यक जानकारी

Uttar pradesh Shadi Anudan Yojana के तहत प्रदेश की बेटियों की शादी के लिए दी जाने वाली धनराशि सरकार सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पहुंचा देगी इसीलिए आवेदक करता के पास उसका बैंक अकाउंट होना जरूरी है। प्रदेश सरकार द्वारा भेजी गई या धनराशि आवेदक तभी निकल सकता है जब उसकी बेटी की शादी हो। उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के तहत आवेदक करता केवल शादी के 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक आवेदन कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Uttar pradesh Shadi Anudan Yojana की पात्रता

  • आवेदक करता मूल रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति,  पिछड़ा,  अल्पसंख्यक,  अनुसूचित जनजाति,  और आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्ग के व्यक्ति पात्र होंगे।
  • Shadi Anudan Yojana  दो इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदक करता के परिवार की आय ₹46080 होनी चाहिए तथा शहरी क्षेत्र के आवेदक करता की वार्षिक आय ₹56460 होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत शादी के समय लड़की की उम्र 18 वर्ष पूर्ण होने चाहिए और लड़के की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए।

Shadi Anudan Yojana के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का शादी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश Shadi Anudan Yojana  ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • प्रदेश के जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हो नीचे बताएगा तरीके से आवेदन  कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आवेदक को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर एक होम पेज खुलेगा।
Shadi Anudan Yojana
  • आवेदक को इस होम पेज पर एक विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर उसको अपनी जाति के अनुसार अपना जाति विकल्प चुनना होगा और फिर उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा और इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदक का नाम,  आधार कार्ड,  बेटी की शादी की तिथि आज भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को समिति के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रख ले भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले। 

4 thoughts on “UP Shadi Anudan Yojana 2022। Online Registration, Objectives, Eligibility & Benefits”

  1. Meri shadi Adar cast me ki he Mene mgr mere hasbend ke ghr wale meri cast ko leke hamko paresn kr rahe he naa wo hamko Apne sath rehne de rahe he naa hamko pese de rahe he jo Mene Hasbed ne ghr me Lagaye he vo Mujko meri cast ki wajh se nhi apna rahe kyu ki me valmiki hu ab Ap hi btao me Kya kru Hamari Shadi ko Ek Sall Ho gaya he me Apne ghr hu wo Apne ghr he

    Reply

Leave a Comment