Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana | यूपी जल सखी योजना 2023 आवेदन, पात्रता और सैलरी की जानकारी

Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए  प्रदेश में Jal Sakhi  और BC Sakhi  जैसी कई विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं,  प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्रदेश में 20  हजार महिलाओं की भर्ती की जानी है।

आप सभी को बता दें कि,  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा  प्रदेश की महिलाओं को रोजगार देने के लिए Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana  शुरू की गई है,  इस योजना के अंतर्गत 20  हजार महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें उन्हें ₹6000 मासिक वेतन भी दिया जाएगा। इस आर्टिकल में हम आप सभी को, Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana  से जुड़ी विभिन्न जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया,  आवश्यक दस्तावेज,  पात्रता,  जल्द सखी को कितना मानदेय मिलेगा।

जल सखी को क्या काम करना होगा इन सभी के बारे में जानकारी देने वाले हैं। हमारे इस Jal Sakhi  लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें लेख के अंत में आपको यूपी जल सखी योजना से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक और हमारा उत्तर प्रदेश टेलीग्राम ग्रुप लिंक भी मिल जाएगा जहां पर आपको उत्तर प्रदेश में चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी।यहां देखें अन्य नौकरियां 

Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana
यूपी जल सखी योजना 2023 आवेदन, पात्रता और वेतन की जानकारी

प्रदेश में 20  हजार महिलाओं की जल्द होगी नियुक्तिUttar Pradesh Jal Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है,  रोजगार पाने का क्योंकि प्रदेश के विकास के लिए महिलाएं भी बराबर का योगदान दे रही हैं,  इसलिए  प्रदेश में Jal Sakhi Yojana, BC Sakhi Yojana उद्योग सखी भर्ती  जैसी और भी अन्य कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana
यूपी जल सखी योजना 2023 आवेदन, पात्रता और वेतन की जानकारी

अतः, Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana  के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी जिसमें महिलाओं को सरकार द्वारा बताए गए कुछ कार्य करने होंगे जिस कार्य को करने के लिए उन्हें मासिक वेतन भी दिया जाएगा।

Artical NameUP Jal Sakhi 2023
योजना का नामयूपी जल सखी भर्ती योजना
कैटेगरीसरकारी योजना
लाभार्थीमहिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
भर्ती का नामUP Jal Sakhi Bharti Form Apply 2023
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन

उत्तर प्रदेश जल सखी योजना में नियुक्त की जाने वाली महिलाओं को लगभग ₹6000 प्रति माह का वेतन भी दिया जाएगा,  और महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही हर घर नल से जल  योजना में प्रत्येक घरों में आने वाले पानी पर लगने वाला चार्ज वसूल ना होगा।

इसके अलावा अन्य कार्य भी करने होंगे जैसे,  पानी की टंकी का निरीक्षण,  घरों में आने वाले पानी पर बिल वसूल ना,  लोगों को योजनाओं के बारे में जागरूक करना इत्यादि।

जल सखी योजना  आवेदन की योग्यता

Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana  के आवेदन के लिए आवेदक महिला न्यूनतम कक्षा 10 पास होनी चाहिए और उसे अपनी क्षेत्र की भाषा का पूरा ज्ञान होना चाहिए ताकि वह लोगों से आसानी से बातचीत कर सकें और आवेदक महिला उसी ग्राम पंचायत की निवासी होनी चाहिए।

जल सखी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक महिलाओं को Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana  के आवेदन करने के लिए यहां बताए गए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज आवश्यक होंगे –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • बैंक पासबुक,
  • मोबाइल नंबर,
  • इत्यादि

जल सखी योजना में आवेदन कैसे करें? How To Apply Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana

इस योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाना होगा जो नीचे बताई जा रही है –

  • आवेदक महिला को सबसे पहले अपने क्षेत्र में चलाए जा रहे स्वयं सहायता समूह से संपर्क करना होगा,
  • स्वयं सहायता समूह द्वारा जल सखी योजना आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा,
  • आवेदन पत्र में पूछी जा रही सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरनी होगी,
  • इस आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करनी होगी,
  • अब इस फाइल को पुनः महिला स्वयं सहायता समूह के अधिकारी के पास जमा करना है,
  • आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और यदि आप पात्र पाई जाती हैं तो आपको महिला जल सखी योजना में नियुक्त कर लिया जाएगा।

जल सखी योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

जल सखी को क्या कार्य करना होगा?

सरकार द्वारा चलाई जा रही हर घर नल से जल योजना में वितरण किए जाने वाले जल का बिल वसूलना होगा,  पानी की टंकी का रखरखाव इत्यादि कार्य करने होंगे।

जल सखी को क्या मानदेय मिलेगा?

महिला जलसे की को लगभग ₹6000 मासिक वेतन दिया जाएगा।

इस प्रकार Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojana  के लिए आवेदन किया जा सकता है इस योजना से जुड़े अन्य सवाल कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *